SBI E-mudra लोन कैसे मिलेगा? , यहाँ आपको मिलेगा पूरी जानकारी…

नमस्कार दोस्तों ,

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना एक भारतीय योजना है जिसकी शुरुआत भारत के तत्काली प्रधान मंत्री “नरेन्द्र मोदी “के कर कमलो से 8 अप्रैल 2015 नई दिल्ली में हुआ था . इस योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से लघु उद्यमी व छोटे कारोबारी को वृद्धी और विकाश के लिए बैंक से लोन दिया जाता है . इसको तीन वर्गों में बंटा गया है .

1. शिशु लोन

2. किशोर लोन

3. तरुण लोन

आजकल लगभग सभी लोग लोन की आवश्यकता पड़ रही है और सभी लोग सस्ता और ज्यादा लोन पाने की तलाश में है . इस लिए आपको मिलेगा बहुत काम की जानकारी हम आपको बता रहे भारत के सबसे बड़े बैंक यानि भारतीय स्टेट बैंक से कैसे मुद्रा लोन कैसे लिया जाता है? क्या – क्या दस्तावेज लगता है ? इसमें क्या योग्यता होती है ? यह लोन किसको मिल सकता है ? आम आदमी को कितना लोन मिलेगा ? यह सब जानकारी मिलेगा आपको इसी पोस्ट में .

चलिए शुरू करते है ,, सबसे पहले आप state Bank की website पर जायेंगे अब आप सोचेंगे कौन सी website पर स्टेट बैंक की तो बहुत-सारी website है घबराइये मत हम बता रहे है website का नाम है . https://emudra.sbi.co.in:8044/emudra इस साईट पर जाकर आपको proceed for e mudra पर क्लिक करेंगे फिर आपको अगला पेज प्रदर्शित होगा उसपर कुछ इस प्रकार की नियम व शर्ते लिखा मिलेगा

i. लघु (माइक्रो) उद्यमी होना चाहिए.

ii. एसबीआई का कम से कम 6 माह पुराना चालू/बचत खाताधारक होना चाहिए.

iii. अधिकतम ऋण पात्रता राशि – रुपये 1.00 लाख.

iv. अधिकतम ऋण अवधि – 5 वर्ष.

v. बैंक के पात्रता मानदंडों के अनुसार रुपये 50,000/- तक ऋण की तुरंत उपलब्धता.

vi. रुपये 50,000/- से अधिक ऋण राशि के लिए औपचारिकताएं पूरी करने ग्राहक को शाखा में आना पड़ेगा.

मतलब कि, आपके पास एक छोटा-मोटा दुकान या उद्योग होना चाहिए . स्टेट बैंक में आपको खाता खुलाये 6 महिना या उससे अधिक से खाता चालू होना चाहिए और अधिकतम लोन 50000 से 100000 तक मिलेगा . लोन जो लिया जा रहा है उसको चुकाने का समय अधिक से अधिक 5 साल तक होगी . बैंक के नियम के अनुसार 50 हजार का लोन online तुरंत 10 मिनट में आपके खाते में आ जायेगा लेकिन उससे अधिक चाहिए तो बैंक से शाखा में पूरी कागजात के साथ जाना पड़ेगा .

मुद्रा लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज .

  1. आपके पास मोबाइल नंबर होना चाहिए जो आपके बैंक Account में जुड़ा हो .
  2. आपके पास मोबाइल नंबर होना चाहिए जो आधार कार्ड में जुड़ा हो ,

i. बचत/चालू खाता संख्या तथा शाखा विवरण.

ii. व्यवसाय का प्रमाण (नाम, आंरभ तिथि तथा पता).

iii. यूआईडीएआई – आधार संख्या (खाते में अपडेट होना चाहिए).

iv. जाति विवरण (सामान्य / एससी / एसटी / ओबीसी / अल्पसंख्यक).

v. अपलोड के लिए अन्य विवरण जैसे :जीएसटीएन एवं उद्योग आधार.

जीएसटीएन एवं उद्योग आधार.

दुकान एवं स्थापना का प्रमाण या अन्य व्यवसाय रजिस्ट्रेशन दस्तावेज़ (यदि उपलब्ध हैं)

online अप्लाई करने का विधि ,

आप SBI मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन 50000 तक ऑफलाइन 100000 तक आवेदन कर सकते है .

सबसे पहले आप SBI मुद्रा लोन कि website पर जाये और PROCCED बटन पर क्लिक करें.

वह पर आपको परिचय लिखा हुआ मिलेगा आप उसको पढ सकते है और OK क्लिक करें .

अब आपके स्क्रीन पर नया पेज प्रदर्शित होगा , जहाँ मोबाइल नंबर डालने के बाद OTP आएगा मोबाइल VERIFY करने के लिए मोबाइल वेरीफाई होने के बाद ACCOUNT नंबर और आधार नंबर डालकर PROCEED पर क्लिक करे .

आपको application फॉर्म भरना होगा और दस्तावेज भी अपलोड करना पड़ेगा .

डॉक्यूमेंट अपलोड आप नियम व शर्त को इ – साइन करना होगा इ-साइन करने के लिए आपके आधार नंबर डालना होगा

सबसे लास्ट में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसको डालकर वेरीफाई करने पर application पूर्ण हो जायेगा .

स्टेट बैंक में ऑफलाइन इ – मुद्रा लोन प्रोसेस

इ- मुद्रा लोन ऑफलाइन आवेदन के लिए नजदीकी स्टेट बैंक शाखा में जाना होगा . बैंक के ब्रांच में लोन और फिटनेस अधिकृत अधिकारी से संपर्क करके उनको आपने व्यपार के बारे में बताना होगा जैसे व्यापर में क्या कमी आ रही है कौन सी मशीने खरीदने है पैसा किसमे लगाना है और उससे सम्बंधित डॉक्यूमेंट भी देना होगा , अधिकारी अगर आपकी व्यपार और काम से संतुष्ट तो लोन पास करेगा .

स्टेट बैंक के मुद्रा लोन से क्या अलग फायदे है ?

इस मुद्रा लोन में बैंक आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा देता है . और इस मुद्रा लोन में कोई PROCESSING fee नहीं देना होता है इस लोन के लिए आपको कोई कोलेटरल नहीं देना होता है स्टेट बैंक का इ-मुद्रा लोन का ब्याज दर RBI की गाइडलाइन के अनुसार तय होता है . ऐसे में आपका फायदा यह होता है कि रेगुलर लोन की तुलना में काम ब्याज पर SBI का मुद्रा लोन मिलता है .

महिला उद्योमियों के लिए ब्यज दर में कितना डिस्काउंट मिलता है ?

छोटे कारोबारी अपने बिजनेस का स्तर के लिए नयी इकिपमेंट खरीदने या नहीं सुविधाए लाने के लिए आप स्टेट बैंक में इ-मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते है . इसके अलवा , महिला उद्योमियो को स्टेट बैंक मुद्रा लोन स्कीम के तहत डिस्काउंट दर पर मिलता है जो महिला उद्यमी योजना के अंतर्गत आता है .

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का मुद्रा लोन का ब्याज दर MCLR से लिंक किया गया है . लोन का दर 8.40 से 12.35 फीसदी दर पर मिलेगा SBI मुद्रा लोन में 18 से 65 वर्ष तक के लोग आवेदन कर सकते है . यदि व्यपार में बहुत अच्छा आमदनी हो रहा है तो 6 महिना का मेटोरियम भी मिल सकता है .

एक और खास बात है इस SBI MUDRA LOAN अगर आप लेते है तो इसमें 3 महीने के बाद ही EMI पेमेंट करना पड़ता है यानि 3 महीने आपको छुट मिल रहा है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *